Dilip Kumar Birth Aniversary : पाकिस्तान में जन्में दिलीप कुमार, Shahrukh Khan को क्यों मानते थे बेटा? जानिए दिग्गज एक्टर की पहली फीस

Photo Source :

Posted On:Monday, December 11, 2023

अपने शानदार अभिनय की बदौलत बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (दिलीप कुमार) का नाम आज भी फिल्म जगत में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाता है। वह भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी अदाकारी और फिल्मों की चर्चा अक्सर होती रहती है। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फ़िल्मों में भूमिकाएँ निभाईं। वहीं, अगर उनकी बात करें तो एक्टर का जन्म 11 दिसंबर को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था और उनका जन्म साल 1922 में हुआ था। आज दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार की 101वीं जयंती है। तो उनके इस खास दिन को और भी खास बनाने के लिए उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें और उनकी पुरानी यादें ताजा की जाएंगी।

किंग खान से खास था रिश्ता

दिलीप कुमार के साथ-साथ शाहरुख खान ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें सबसे ज्यादा फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दोनों कलाकारों के नाम 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड का रिकॉर्ड है। कहा जाता है कि दिलीप कुमार का बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान से खास रिश्ता है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख खान के पिता ताज मोहम्मद खान और दिलीप कुमार का जन्म और पालन-पोषण पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। वहीं साल 2013 के फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के दौरान शाहरुख खान ने भी कहा था कि 'दिलीप साहब और मेरा रिश्ता फिल्मों से परे हैं, उन्होंने और सायरा जी ने हमेशा मुझे अपना बेटा माना है।'

इस तरह दिलीप कुमार यूसुफ बन गये

दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था लेकिन उन्हें प्रसिद्धि दिलीप कुमार के नाम से मिली। इस बारे में बात करते हुए दिलीप कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नौकरी की तलाश शुरू कर दी थी. उसी समय उनके परिवार के एक सदस्य ने उन्हें 'बॉम्बे टॉकीज़ स्टूडियो' में 'देवका रानी' से मिलवाया। जिसके बाद देविका रानी उनके व्यक्तित्व से बहुत प्रभावित हुईं और उन्हें 1250 रुपये के वेतन पर अभिनय करने की पेशकश की। दिलीप कुमार ने आगे बताया कि उस वक्त ऐसे पैसे बहुत ज्यादा होते थे. तो इतनी रकम सुनकर वह घबरा गया और उसने अपने दोस्त से पूछा कि क्या उसने गलत सुना है और क्या यह ऑफर एक महीने के बजाय एक साल के लिए है। बाद में यह गलतफहमी दूर हो गई और वह यूसुफ से दिलीप कुमार बनने की राह पर चल पड़े।

दिलीप कुमार ने अपना नाम क्यों बदला?

दिलीप कुमार को आज इसी नाम से जाना जाता है. उनके बचपन का नाम यूसुफ खान था। कहा जाता है कि 1944 में आई फिल्म 'ज्वार भाटा' के दौरान एक्ट्रेस देविका रानी ने अपना नाम बदल लिया था। उन्होंने यूसुफ का नाम बदलकर दिलीप कुमार रख दिया और फिर दिलीप साहब इसी नाम से सुपरस्टारडम की सीढ़ियां चढ़े। उन्होंने एक इंटरव्यू में नाम बदलने की कहानी बताई.

पिता एक्टिंग के खिलाफ थे

अभिनेता ने कहा कि उनके पिता फिल्मों के कट्टर विरोधी थे. उनके एक मित्र लाला बंसी नाथ के बेटे ने भी फिल्मों में काम किया, जिससे उनके पिता नाराज हो गये और फिल्मों में काम करने को लेकर शिकायत करने लगे। रखा गया है। ऐसे में जब दिलीप कुमार ने फिल्मों में आने के बारे में सोचा तो वह अपने पिता की डांट और पिटाई से काफी डरे हुए थे। ऐसे में उन्होंने तीन नकली नाम यूसुफ खान, दिलीप कुमार और बासुदेव के बारे में सोचा और इनमें से किसी एक नाम से फिल्मों में आ गए।

पर्सनल लाइफ को लेकर विवादों में रहे

दिलीप कुमार कई निजी विवादों से भी जुड़े रहे हैं। उनकी दो बार शादी हुई थी। इसके अलावा 44 साल की उम्र में छोटी हीरोइन से शादी करने के बाद वह विवादों में आ गए थे। 1966 में दिलीप कुमार ने 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी की। हालांकि, शादीशुदा होने के बावजूद दिलीप कुमार ने सायरा बानो को छोड़ दिया और दूसरी शादी कर ली। अभिनेता ने 1981 में अस्मा रहमान से शादी की लेकिन यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका और 1983 में उनका तलाक हो गया। सायरा बानो आखिरी सांस तक उनकी पत्नी के रूप में उनके साथ रहीं।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.